पानी कम पीएं तो प्यास लगना आम है. अगर भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं फिर भी प्यास लगती है या फिर गले में सूखापन महसूस होता है तो सावधान होने की जरूरत है. मुंह सूखना कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत होता है.
If suddenly the mouth becomes dry then be alert! This is a sign of serious illness

Causes Of Dry Mouth: पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. अगर बहुत देर तक पानी न पीएं तो मुंह सूखने लगता है. लेकिन अगर भरपूर मात्रा में पानी पीने के बावजूद भी अचानक से मुंह सूखता है तो ये गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. अगर आपको ड्राईनेस महसूस हो रही है, स्वाद में बदलाव महसूस हो रहा है, गले में खराश की परेशानी है या फिर खाना निगलने में दिक्कत होती है तो आप मुंह सूखने से परेशान हैं. अगर ऐसा बार-बार होता है तो सावधान होने की जरूरत है. ज्यादा मुंह या गले का सूखना हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है. बार-बार प्यास लगने के पीछे डायबिटीज, एनीमिया, अल्जाइमर और स्ट्रोक जैसे कारण हो सकते हैं.

डायबिटीज का लक्षण
मुंह सूखना डायबिटीज का लक्षण होता है. दरअसल डायबिटीज में ज्यादा पेशाब आने की परेशानी होती है. इस वजह से प्यास भी ज्यादा लगती है. शरीर में पानी की कमी महसूस होती है और मुंह सूखने लगता है. इसके अलावा पसीना, ज्यादा भूख लगना और चक्कर जैसे लक्षण डायबिटीज में दिखाई देते हैं.

एनीमिया
एनीमिया में शरीर में खून की कमी आ जाती है. इसमें शरीर में डाहाइटड्रेशन हो सकता है. इस वजह से थकान, चक्कर, पसीना ज्यादा आना और मुंह सूखना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

प्रेग्नेंसी
प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में ब्लड की मात्रा काफी बढ़ जाती है. इस दौरान पेशाब भी ज्यादा आती है. इस वजह से मुंह सूखने की परेशानी हो सकती है. प्रेग्नेंसी में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

ये भी हैं कारण
लार की वजह से मुंह में तरलता बनी रहती है. अगर मुंह में लार की कमी हो तो सूखापन महसूस होने लगता है. लार कम होने की वजह तंबाकू और कुछ दवाइयों का सेवन हो सकता है. पानी की कमी को दूर करने के लिए लिक्विड चीजों को ज्यादा खाएं. जूस जैसी चीजों का सेवन फायदेमंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *