फल सब्जियों में औषधीय गुण होता है हर सब्जी के अपने फायदे और अपने नुकसान है लेकिन कुछ सब्जियों को डेली रूटीन में लाकर यदि खाने लगते हैं तो वह किसी दवा से कम नहीं है
Garlic with hot water is a panacea for health, you will be surprised to know its benefits

फल सब्जियों में औषधीय गुण होता है हर सब्जी के अपने फायदे और अपने नुकसान है लेकिन कुछ सब्जियों को डेली रूटीन में लाकर यदि खाने लगते हैं तो वह किसी दवा से कम नहीं है आज हम आपको लहसुन और गरम पानी के फायदे बताए जा रहे हैं लहसुन की दो कली को गर्म पानी के साथ खाने पर कई बीमारियां करीब नहीं आती है.

डायबिटीज एक लाइफस्टाइल बीमारी है. कई बार यह बीमारी जेनेटिक भी होती है. गर्म पानी के साथ दो लहसुन खाने पर इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. एंटी डायबेटिक गुण डायबिटीज के कारण होने वाले जोखिम से आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं.

गर्म पानी के साथ लहसुन खाने पर यह दिल का ख्याल भी रखता है. इसमें कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. कच्चे लहसुन का सेवन करने से आप दिल की जुड़ी बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे.

लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल तत्व होते हैं. यह बॉडी को कई बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम होता है. सुबह खाली पेट लहसुन लेने से सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है.

लहसुन में मौजूद तत्व खून को नेचुरल तरीके से पतला करते हैं. सुबह में खाली पेट कच्चे लहसुन को गर्म पानी के साथ खाने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

बॉडी में फैट बाहर से दिखती है, एक फैट ब्लड वैसल्स में होती है. इसे ही कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर वेसल्स में ब्लड बाधित होने का खतरा रहता है. यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने को कंट्रोल करता है. कोलेस्ट्रॉल कम कर यह दिल को भी सेफ रखता है.

गर्म पानी के साथ हर रोज लहसुन की दो कली खाने पर पाचन (Digestion) ठीक रहता है. बॉडी में गुड बैक्टीरिया का स्तर बना रहता है. आप जो भी खाते हैं, वह अच्छी तरह से पच जाता है. बाउल मूवमेंट्स सही होता है.

गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करने के कारण बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है. इससे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन इनक्रीज होते हैं. पौरुष शक्ति के लिए यही हार्मोन काम करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *