गर्म पानी से नहाने के नकारात्मक प्रभाव :आजकल हर जगह ठंड पड़ रही है, इस मौसम में बिस्तर पर बैठकर चाय या कॉफी पीने के साथ-साथ गर्म पानी से नहाने का अलग ही मजा है।

सर्दियों के मौसम में हम सभी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, लेकिन क्या आपने इन दिनों नहाने के बाद शरीर में खुजली, स्क्रीन पर जलन, पिंपल्स और बाल झड़ने की समस्या पर ध्यान दिया है? सामान्य से अधिक गर्म पानी से नहाना सर्दी में राहत देने के साथ-साथ नुकसानदायक भी साबित हो सकता है और इससे त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी इस सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने का लुत्फ उठा रहे हैं, तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी जानिए।

ज्यादा गर्म पानी से नहाने के साइड इफेक्ट ज्यादा गर्म पानी
से नहाने पर कई तरह की शारीरिक समस्याओं का खतरा रहता है।

आंखों की नमी पर पड़ सकता है असर – गर्म पानी से नहाने से आंखों में मौजूद नमी प्रभावित हो सकती है, जिससे आंखों में खुजली, रूखापन और लालपन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको ड्राई आईज की समस्या है तो आपको गर्म पानी से बिल्कुल भी नहीं नहाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आंखों में सूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए ठंडे पानी से नहाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव- यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन बार-बार गर्म पानी से नहाने से प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। अगर आप गर्भधारण करना चाहती हैं तो आपको नहाते समय गर्म पानी से बचना चाहिए। हर दिन गर्म पानी से नहाने से पुरुषों की फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट पर असर पड़ सकता है।

बालों और त्वचा के लिए हानिकारक- गर्म पानी बालों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि गर्म पानी बालों में मौजूद केराटिन सेल्स को कमजोर कर उन्हें बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. इससे बाल पतले और कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। बालों के लिए सबसे अच्छा गुनगुना पानी क्या बताया है? गर्म पानी से चेहरा धोना भी सही नहीं है, क्योंकि इससे त्वचा की रक्षा करने वाली परत प्रभावित हो सकती है, त्वचा रूखी हो सकती है और मुंहासे हो सकते हैं।

बढ़ सकती हैं त्वचा संबंधी समस्याएं गर्म पानी से नहाने से त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपने अक्सर देखा होगा कि गर्म पानी से नहाने के बाद त्वचा में खुजली, लालिमा, रूखापन और जलन महसूस होने लगती है। बहुत गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। ठंड में नहाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Category :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *