नमक के फायदे और नुकसान : किसी भी चीज की अधिकता हानिकारक होती है। कम मात्रा में भी इसके नुकसान हैं। यही बात नमक पर भी लागू होती है। नमक सोडियम क्लोराइड से बना खनिज है। हम सभी जानते हैं कि नमक सेहत और स्वाद दोनों के लिए बहुत जरूरी है। यह एक ऐसा घटक है जिसे सही मात्रा में लिया जाना चाहिए। इसकी थोड़ी ज्यादा और कम मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है। तो चलिए आज जानते हैं नमक के बारे में, क्या कच्चा नमक खाना वाकई सेहत के लिए हानिकारक है?

1. बिना पके नमक के साइड इफेक्ट-

नमक के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर, पेट का कैंसर, मोटापा, वजन बढ़ना और अस्थमा जैसी समस्याएं हो जाती हैं। आपको यह जानकर दुख हो सकता है कि कच्चे नमक का सेवन करने से आपको हृदय रोग से लेकर किडनी की समस्या तक हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कच्चा नमक सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम दोनों को नुकसान पहुंचाता है।

2. खाने में नमक क्यों नहीं डालना चाहिए-

ऊपर से नमक डालने से उसमें मौजूद आयरन हजम नहीं होता और कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं। जब नमक पहले से पकाया जाता है, तो उसमें मौजूद आयरन की संरचना आसान और पचाने में आसान हो जाती है। जबकि कच्चे नमक में आयरन की संरचना शरीर पर दबाव डालती है और रक्तचाप और उच्च रक्तचाप को बढ़ाती है।

3. नमक के कम या ज्यादा होने से होता है बड़ा नुकसान-

जी हां, जिस तरह अधिक नमक से हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं होती हैं, उसी तरह शरीर में नमक की कमी से मौत भी हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग जरूरत से कम नमक खाते हैं, उनमें हृदय और अन्य कारणों से मरने की संभावना अधिक होती है।

4.तो कितना नमक खाना चाहिए-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, एक वयस्क को प्रतिदिन लगभग 2 चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए। एक वयस्क को प्रतिदिन 1 चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए, जिसमें 4000 मिलीग्राम सोडियम होता है। जबकि हाई बीपी वाले लोगों को दिन भर में कम से कम आधा चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए.’

5. प्यास कम कर भूख बढ़ाता है नमक-

एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग ज्यादा नमक खाते हैं उन्हें प्यास कम लगती है और भूख ज्यादा लगती है। तो यह उनके भोजन के सेवन को प्रभावित करता है और अंततः उनका वजन बढ़ जाता है।

6. क्या नमक का भी कोई विकल्प है?

अगर आपको ऊपर से नमक लेने की आदत है तो इसके लिए सिंधालुन का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। चूंकि यह नमक संसाधित नहीं होता है और इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।

7. तो आखिर क्या है नमक खाने का आह्वान-

अंत में, अधिक नमक और कम नमक दोनों के फायदे और नुकसान को देखने के बाद, यह निश्चित है कि आपको अपने आहार में नमक को शामिल करना पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए और कभी भी कम नमक वाला खाना नहीं खाना चाहिए। जीवन में सेहत के साथ स्वाद का मजा लेने के लिए थाली में नमक का संतुलन बनाए रखें।

Category :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *