Pihu Yadav Motivational Story : “डर के आगे जीत है..” यह वाक्य तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन इस डर पर काबू पाने के लिए लोगों को कितना कुछ करना पड़ता है इसका अंदाजा आप पीहू यादव की जर्नी ( pihu yadav journey on social media ) से लगा सकते हैं. अपनी डांस वीडियो वायरल होने से फेमस हुई इंस्टाग्राम और यूट्यूब स्टार पीहू यादव ( famous youtuber pihu yadav ) को आज बच्चा बच्चा जानता है. सोशल मीडिया पर उनकी लाखों की संख्या में फैन फॉलोइंग हो चुकी है लेकिन समझने वाली बात यह है कि यह फेम उन्हें रातोंरात नहीं मिला था. इसके लिए पीहू ने कड़ी मेहनत की थी. अपने पति को बचाने के लिए उन्होंने दिन-रात अपनी मेहनत से यूट्यूब का इतना बड़ा चैनल खड़ा कर दिया था.

क्या थी वह मजबूरी

यूं तो यह सफर एक मजबूरी से शुरू हुआ था. पीहू यादव ( pihu yadav ) भी आम लोगों की तरह घरेलू महिला थीं. वह दिल्ली की एक मिडिल क्लास फैमिली में पली बडी थीं. उनकी शादी नजफगढ़ के छोटे से गांव में बहुत ही कम उम्र में कर दी गई. एक ऐसा गांव जहां पर कोई औरत अपने मन की बात किसी से नहीं कह सकती. जहां औरतों की जिंदगी नर्क से भी बदतर होती है. इतनी कम उम्र में शादी के बाद किसी भी तरीके से अपनी जिंदगी बिता रही थीं कि उनकी मैरिड लाइफ पर बिजली गिर गई और ऐसे मुश्किल दौर में आकर खड़ी हो गई जहां उन्हें कुछ भी समझ नहीं आ रहा था.

उन्हें शादी के 2 साल बाद में पता चला कि उनके हस्बैंड को कैंसर ( pihu’s husband suffering from cancer ) है. पीहू के पास कमाने का कोई जरिया नहीं था क्योंकि उनके घर में केवल उनके पति ही कमाने वाले थे. डेढ़ साल की बच्ची भी पीहू के हाथों में थी. सेविंग पूरी तरीके से खत्म हो चुकी थी. उनके पास इतने भी पैसे नहीं थे कि वह अपने पति का इलाज करा सकें.
दोस्त भी नहीं कर पाए मदद

कहा जाता है कि जब कोई मदद नहीं करता तब खुदा आपकी मदद करता है. ऐसा ही कुछ पीहू यादव के साथ हुआ. मदद के लिए उन्होंने अपने दोस्त को भी फोन किया लेकिन दोस्त भी उनकी कोई मदद नहीं कर पाए. उनकी दोस्त ने उन्हें एक ऐसी राय दी जिसने उनकी जिंदगी बदल दी. उन्होंने बताया कि यूट्यूब पर वह वीडियो बनाकर डाल सकती हैं अगर कोई भी वीडियो वायरल होती है तो उनकी कमाई का जरिया बन जाएगा.

पीहू डांस में काफी अच्छी थी तब उन्होंने डांस की वीडियो ( pihu yadav dance video )डालना शुरू कर दिया.

पहला वीडियो ही हो गया वायरल

पीहू ने दोस्त की बात सुनकर अपनी पहली वीडियो डाल दी. यूट्यूब का कुछ भी उन्हें पता नहीं था. लेकिन जैसे ही उन्होंने दूसरे दिन वह वीडियो देखी उस पर 12 लाख से ज्यादा व्यूज़ ( pihu yadav dance video on youtube ) हो चुके थे. अब पीहू को काफी हिम्मत मिलने लगी और वह डांस की वीडियो बना कर पोस्ट करने लगी. पीहू डांस के मामले में सपना चौधरी ( sapna chaudhary dancing step ) को काफी पसंद भी करती थी.

इसलिए वह टीवी से सपना चौधरी के स्टेप कॉपी करके उन्हीं स्टेप्स को अपनी वीडियो में डाल देती थी. देखते ही देखते उन्होंने इतने पैसे जमा कर लिए कि वह अपने पति का इलाज करा सकें. लोगों की दुआओं की वजह से उनके पति बहुत जल्दी ही ठीक हो गए.
लोग देते थे ताने

इस जर्नी के दौरान उन्होंने सफलता तो हासिल कर ली लेकिन सफलता के संघर्ष ( pihu yadav struggle story ) ने उन्हें बहुत बुरी तरीके से तोड़ भी दिया था. लोग उन्हें ताने देने लगे थे लेकिन उनके पास उनके पति की हिम्मत और सास ससुर का आशीर्वाद था. जिसकी वजह से इतना कुछ कर पाई. आज पीहू यादव सोशल मीडिया की फेमस स्टार है. उनकी कहानी आम महिलाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी है. वह महिलाएं जो समाज की बातों में आकर अपने सपनों का दम तोड़ देती है. वह महिलाएं जो समाज की थोड़ी सी बातों की वजह से अपने टैलेंट पर भरोसा नहीं कर पाती. सभी महिलाओं को पीहू यादव की जर्नी ( pihu yadav success journey ) से सीख लेनी चाहिए.

Category :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *