अमेरिका में बर्फीले तूफान के कारण 5,500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने यह रिपोर्ट दी है। इससे पहले मीडिया ने रिपोर्ट दी थी कि अमेरिका में सोमवार सुबह तक कड़ाके की ठंड और तूफान से संबंधित घटनाओं के कारण कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्ट में बताया गया कि बर्फीले तूफान के कारण सोमवार शाम पांच हजार 500 से अधिक उड़ाने रद्द की गई हैं।

एनबीसी न्यूज ने बताया कि कोलोराडो, इलिनोइस, कंसास, केंटकी, मिशिगन, मिसौरी, नेब्रास्का, न्यूयॉर्क, ओहियो, ओक्लाहोमा, टेनेसी और विस्कॉन्सिन जैसे कम से कम 12 प्रांतों में कुल 50 मौतों की सूचना दी है। पूर्वोत्तर न्यूयॉर्क राज्य के बफ़ेलो शहर में सप्ताहांत में एक मीटर से अधिक बर्फ गिरने से सबसे अधिक लोग हताहत हुए है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सोमवार शाम तक कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है।

मौसम विज्ञानियों ने अलर्ट किया है कि यह स्थिति पूरे वीक बनी रहेगी। हालात यह है कि देश भर में फ्लाइट्स कैंसल करनी पड़ी हैं। सड़कों पर ट्रैफिक थम गया है। बड़े पैमाने पर तूफान ने पूरे अमेरिका में कम से कम 60 लोगों की जान ले ली है। ठंडी आर्कटिक हवा(frigid arctic air) और हैवी लेक-इफेक्ट स्नोने अमेरिका के बड़े क्षेत्रों को जमा दिया है। हालत यह देखी गई कि कई लोग कारों, घरों और स्नोबैंक में जम गए। कुछ की बर्फ हटाने के दौरान मौत हो गई। एरी काउंटी के अधिकारियों ने तूफान की तुलना जनवरी 1977 में व्यापक रूप से बफेलो के सबसे खराब बर्फीले तूफान के रूप में की है, जिसने आश्चर्यजनक रूप से बहुत कम हिमपात देखा लेकिन हफ्तों तक क्षेत्र में घातक ठंडे तापमान को बनाए रखा था।

पश्चिमी न्यूयॉर्क में सोमवार को इतिहास के सबसे बड़े बर्फीले तूफ़ान के कारण ट्रैफिक अवरुद्ध है। हादसों की आशंकाओं के मद्देनजर बिजली काट दी गई है, जिससे कई प्रमुख सुपरमार्केट और फार्मेसी बंद हो गए हैं। पश्चिमी न्यूयॉर्क में परिवार भोजन, दवा और अन्य आवश्यक सामान खोजने के लिए छटपटाने लगे हैं।

अकेले बफेलो में 18 लोगों की मौत हो गई है। यहां की दो सबसे बड़ी सुपरमार्केट सीरिज शुक्रवार(23 दिसंबर) से बंद हैं। वजह, लेटेस्ट पूर्वानुमान में 6 से 12 इंच और बर्फ गिरने की बात कही गई है। यह चरम मौसम(extreme weather) कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा पर रियो ग्रांडे तक फैला हुआ है।

अमेरिकी आबादी के लगभग 60% लोगों को इस खतरनाक मौसम का सामना करना पड़ रहा है। रॉकी पर्वत के पूर्व से एपलाचियन(Rocky Mountains to the Appalachians) तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है।

हालांकि नेशनल वेदर सर्विस ने 25 दिसंबर को कहा कि ठंडी आर्कटिक हवा( frigid arctic air) अमेरिका के पूर्वी आधे हिस्से को कवर कर रही है, जो धीमी से मध्यम(moderate) होगी।

अछूती और अगम्य सड़कों पर बर्फ बिछने के साथ पूर्वानुमानकर्ताओं(forecasters) ने चेतावनी दी कि 40 मील प्रति घंटे (64 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से चलने वाली हवा के झोंकों के बीच कुछ क्षेत्रों में अतिरिक्त 1 से 2 फीट (30 से 60 सेंटीमीटर) बर्फबारी संभव है।

प्री-क्रिसमस विंटर स्ट्रॉम ने पश्चिमी न्यूयॉर्क में कम से कम 28 लोगों की जान ले ली। इस क्षेत्र के 43 इंच बर्फ से ढके होने के बाद यह इतिहास में सबसे खराब मौसम माना जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, लगभग 60% अमेरिका सर्द मौसम(winter weather) की एडवाजयरी या सिस्टम के अलर्ट के अंडर था।

सिस्टम शुक्रवार को एक बम साइक्लोन में बदल गया था। मौसम की यह घटना(weather phenomenon) अपनी शक्तिशाली हवाओं, भारी बर्फ़ीले तूफान और जीरो से नीचे के तापमान के लिए जानी जाती है, जिसे बॉम्बोजेनेसिस( bombogenesis) के रूप में जाना जाता है।

Accuweather के सीनियर मौसम विज्ञानी टॉम किन्स ने कहा कि शिकागो, डेट्रायट, न्यूयॉर्क शहर, वाशिंगटन डीसी और यहां तक कि फ्लोरिडा के निवासियों ने असामान्य रूप से कोल्ड टेम्परेचर देखा है, लेकिन सप्ताह के अंत में मौसम बदलेगा यानी गर्म होगा।

न्यूयॉर्क गवर्नमेंट के कैथी होचुल ने इस बर्फीले तूफान को अपनी पावर और इसकी व्यापक लंबाई (दूर तक प्रभाव) बफेलो के लंबे इतिहास में सबसे विनाशकारी तूफान कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *