अर्जेटीना टीम की बस ब्यूनस आयर्स की सड़कों पर दीवाने फैंस की असंख्य मौजूदगी के बीच चल रही थी। स्थिति हालांकि काबू से बाहर होती देख टीम के खिलाड़ियों को हेलीकॉप्टर से बाहर निकालना पड़ा।

FIFA World Cup winner Argentina players

ब्यूनस आयर्स का माहौल इस समय देखते ही बनता है। वहां ना तो ठंड पड़ रही है और ना ही भयंकर गर्मी है। हां, मौसम का थोड़ा झुकाव दिन में गर्मी की ओर थोड़ा ज्यादा हो जाता था। ये मौसम है अर्जेंटीना की सड़कों पर उतरकर मेसी एंड कंपनी का दीदार करने का, उनको सलामी ठोकने का और मेसी को खुदा की तरह देखने का। फीफा वर्ल्ड कप जीतने के बाद अर्जेटीना की टीम अपने देश क्या पधारी वहां ब्यूनस आयर्स की सड़कों पर पूरी तरह से अराजकता फैल गई। विश्व कप चैंपियन ने अपनी विजय परेड यहीं आयोजित की – और चीजें इतनी नियंत्रण से बाहर हो गईं, खिलाड़ियों को हेलीकॉप्टर से बाहर निकलना पड़ा। अपने ही जश्न से बाहर निकलने के लिए खिलाड़ियों के लिए हेलीकॉप्टर का सहारा था।

मामला और माहौल दोनों ऐसे ही थे। माराडोना दुनिया में नहीं रहे और मेसी भी अपना अंतिम विश्व कप खेल रहे थे। लियोनल ने फिर वो कर दिखाया जिसको याद करके अर्जेंटीना एक दो दशक तक अपने चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकता है। रविवार को विश्व कप में फ्रांस को हराने के बाद अर्जेंटीनी टीम ने मंगलवार को अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए लाखों प्रशंसकों से मुलाकात की। ये 1986 के बाद उनकी पहली और कुल मिलाकर तीसरी जीत थी।

प्रशंसक स्वाभाविक रूप से उत्साहित थे। परेड में हर कोई दीवाना सा नजर आ रहा था। कई पुरुषों के शरीर पर शर्ट तक नहीं थी। ये उनके लिए पिकनिक सरीखा माहौल था।सड़कों पर इतने सारे लोग थे कि उत्सव को छोटा करना पड़ा और अर्जेंटीना के खिलाड़ियों को अपनी टीम की बसों को छोड़कर शहर के ऊपर उड़ान भरनी पड़ी। दरअसल बस की हालत तो ये हो गई थी कि लोग ब्रिज पर खड़े होकर बस की छत पर छलांग लगा रहे थे। ऐसा ही फैन बस पर छलांग लगाने की कोशिश करते नीचे गिर गया और ट्विटर पर वीडियो वायरल हो गया। जहां इस शख्स के लिए कमेंट आता है- वो मेसी से मिलना चाहता था लेकिन मुलाकात माराडोना से हो गई।

हम जानते थे कि चैंपियनशिप का जश्न बेकाबू होगा लेकिन यह परेड ऐसी किसी भी परेड से अलग थी। शायद ऐसा पैशन पहले कभी ही देखा गया हो। ये दिखाता है अर्जेंटीना के प्रशंसकों के लिए यह विश्व कप चैंपियनशिप कितना मायने रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *