डैंड्रफ का इलाज: आजकल ठंड का मौसम शुरू हो गया है, ऐसे में बालों की समस्या सिर उठाने लगती है।डैंड्रफ ऐसी ही एक आम समस्या है। इसके पीछे खराब जीवनशैली और बदलता मौसम हो सकता है। डैंड्रफ न सिर्फ स्कैल्प को प्रभावित करता है, बल्कि यह कई अन्य समस्याओं को भी जन्म देता है। इसके अलावा डैंड्रफ की वजह से भी खुजली और बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। डैंड्रफ का इलाज आप प्राकृतिक रूप से भी कर सकते हैं। इस खबर में हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

स्कैल्प में तेल होने की वजह से स्कैल्प चिपचिपी हो जाती है, जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है और यही गंदगी खुद डैंड्रफ में बदल जाती है। इस गंदगी से बाल भी टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं, सही डाइट न लेने से भी बाल ऑयली हो जाते हैं, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ज्यादा तला हुआ खाना खाने से स्कैल्प में ऑयल बनता है, जिससे डैंड्रफ होता है।
डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

1. मुसब्बर

एलोवेरा बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ के इलाज में मदद करते हैं। आप अपने स्कैल्प पर ताजा जेल लगाएं। इसे करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे एंटी डैंड्रफ या माइल्ड शैम्पू से धो लें।

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्कैल्प स्क्रब का काम करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर धीरे से एक्सफोलिएट करता है। बेकिंग सोडा को सीधे गीले बालों में लगाने की कोशिश करें और इसे स्कैल्प में मसाज करें। एक या दो मिनट तक इसे छोड़ने के बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. लहसुन

डैंड्रफ के इलाज के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले लहसुन की एक या दो कलियों को पानी में मिलाकर पीस लें और स्कैल्प पर लगाएं। अगर आपको इसकी महक बर्दाश्त नहीं है तो आप इसमें थोड़ी मात्रा में शहद और अदरक भी मिला सकते हैं।

4. नारियल के तेल

में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट नारियल के तेल से डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। नारियल का तेल स्कैल्प के हाइड्रेशन को बेहतर बनाने और रूखेपन को रोकने में भी मदद कर सकता है। नारियल का तेल एक्जिमा के इलाज में भी मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *