सोने से पहले शादीशुदा पुरुष खा लें सिर्फ़ एक पान, फिर देखें क़माल… – ‘पान के पत्ते’ का उपयोग सिर्फ़ पूजा और धार्मिक कार्यों में ही नहीं होता है। इसका उपयोग हमें कई बीमारियों से भी दूर भगाता है। बता दें कि आयुर्वेद, चरक संहिता, सुश्रुत संहिता आदि में भी पान के पत्ते को काफी स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है। इतना ही नही पुराने समय में राजा- महाराजा हर रात खाना खाने के बाद पान चबाना पसंद करते थे। यह तो हम सबने ऐतिहासिक धारावाहिकों में भी देखा और सुना है। वहीं मालूम हो कि सामान्य इंसान के अलावा पान के सेवन से शादीशुदा पुरुषों को कमाल का फ़ायदा मिलता है।

सोने से पहले शादीशुदा पुरुष खा लें सिर्फ़ एक पान, फिर देखें क़माल…

पान चबाने से उनकी सेक्शुअल लाइफ बेटर बनती है। आपने कई लोगों के मुंह से यह बात सुनी होगी कि लौंग, सौंफ या इलायची के नुस्खों से सेक्स लाइफ में बहुत ही फ़ायदा मिलता है, लेकिन बता दें कि इन नुस्खों से कहीं अधिक फ़ायदा रात में सोने से पहले एक पान चबाने में होता है। तो आइए जानते है पान चबाने से सेक्शुअल लाइफ में होने वाले फ़ायदे के बारे में साथ ही साथ जाने की पान चबाने से आम लोगों को क्या होता है फ़ायदा।

पहले जान लीजिए कि पान का पत्ता हमारे लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पान के पत्ते में विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और कैरोटीन जैसे विटामिन पाए जाते हैं और ये कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं। चूंकि पान एक सुगंधित लता है। ऐसे में आप इसे आसानी से अपने घरों में भी सजावटी पौधे के रूप में विकसित कर सकते हैं और इससे अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आपको ये ख़बरें भी पसंद आएँगी :-

अब बात उसकी। जिसके बारे में जानने को आप सभी उत्सुक होंगे। जी हां हमने शुरू में यह बात कही थी कि सिर्फ़ सोने से पहले शादीशुदा लोगों के जीवन मे पान करेगा कमाल। तो आइए जानते है वो कैसे? बता दें कि देश में आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी ने पान के पत्ते को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक बताया है। उनके अनुसार यह हृदय के लिए बेहतरीन टॉनिक का भी काम करता है। इतना ही नहीं पान के पत्ते में एंटी-डायबिटिक, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-इंफेक्टिव, एंटी-सेप्टिक और दुर्गंध दूर करने वाले गुण होते हैं। इसके साथ इसमें सौंफ, सुपारी, इलायची, लौंग व गुलकंद मिलाने से यौन स्वास्थ्य को मजबूती भी मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *